उप चुनाव : समाजवादी पार्टी ने एक और सीट पर किया उम्मीदवार का ऐलान

184
SHARE

उत्तर प्रदेश में 13 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनावों के लिए सियासी गतिविधियां बढ़ गई हैं। बहुजन समाज पार्टी के द्वारा 12 सीटें पर उम्मीदवारों के ऐलान के बाद अब सभी राजनीतिक दलों पर दबाव है कि वह जल्दी से जल्दी अपने उम्मीदवार भी घोषित करें ताकि घोषित उम्मीदवार प्रचार शुरू करे। इसी कड़ी में अब समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के टूंडला विधानसभा क्षेत्र में होने जा रहे उपचुनाव के लिए पार्टी के प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है।

इस उपचुनाव में समावजादी पार्टी की तरफ से महराज सिंह धनगर उम्मीदवार होंगे। समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी की तरफ से इस बारे में एक विज्ञप्ति भी जारी की गई है। समाजवादी पार्टी ने इससे पहले हमीरपुर विधानसभा उप चुनाव के लिए भी प्रत्याशी की घोषणा कर दी थी। हमीरपुर से समाजवादी पार्टी ने डॉ मनोज कुमार प्रजापति को प्रत्याशी घोषित किया है।

बताते चलें कि हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के मुताबिक बाकी की 12 खाली सीटों के लिए तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा। हमीरपुर में 28 अगस्त से ही नामांकन शुरू होगा जो चार सितंबर तक चलेगा। मतदान 23 सितंबर को होगा जबकि 27 सितंबर को मतगणना होगी।  

बताते चलें कि जिन 13 सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें 11 सीटें विधायकों के सांसद बन जाने और हमीरपुर की सीट विधायक के अयोग्य ठहराए जाने से खाली हुई हैं, जबकि घोसी की सीट से विधायक फागू चौहान को बिहार का राज्यपाल बना दिया गया। यह उप चुनाव सभी दलों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल हैं क्योंकि भाजपा जहां सभी सीटें जीत कर अपना जलवा बरकरार रखना चाहेगी वहीं विपक्षी दल ज्यादा सीटें जीत कर अपनी ताकत दिखाने की कोशिश करेंगे।