कोरोना अपडेट व उत्तर प्रदेश की आज की बड़ी खबरें, 15 मई 2020

145
SHARE

उत्तर प्रदेश में 147 नए मामलों के साथ कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3902 तक पहुंच गई है। अब तक 2072 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं जबकि 86 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है। यह आंकड़े गुरुवार शाम 6 बजे तक के हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कोविड 19 मैनेजमेंट टीम 11 और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जनहित में कई दिशा-निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जालौन और बहराइच में हुई सड़क दुर्घटनाओं में प्रवासी श्रमिकों की मौत पर शोक जताया है। उन्होंने मृतकों के आश्रितों को 2 लाख की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने तथा घायलों को 50 हजार की सहायता प्रदान करने और इलाज कराने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में लगभग 14 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि द्वारा इस कोरोना संकट के दौरान, ₹02-02 हजार प्रतिमाह की आर्थिक सहायता की कार्रवाई, प्रथम चरण में हुई है। उत्तर प्रदेश के 2 करोड़ 34 लाख किसानों को 2 बार यह सहायता मिली है। देश के जिन किसानों ने बैंकों से लोन लिया था उनकी लोन की राशि ₹4 लाख 22 हजार करोड़ की बनती है। इसमें समय के अनुरूप छूट की व्यवस्था देने के लिए कार्रवाई शुरू की गई है।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सरकारी पैकेज को लेकर सवाल उठाते हुए कहा है कि ये कैसा समाधान है? किसानों से क़र्ज़ लेने के लिए कहा जा रहा है. ये समय भविष्य की हवा-हवाई बातों का नहीं, किसानों-ग़रीबों को तत्काल नकद राहत देने का है. सरकार के पैकेज की जैसे-जैसे परतें खुल रही हैं, वैसे-वैसे इसका खोखलापन भी सामने आ रहा है.ये पैकेज नहीं जुमलों का पिटारा है.

उत्तराखंड में श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुल गए हैं। भू वैकुंठ कहे जाने वाले श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ ब्रह्म मुहुर्त पर 4:30 बजे खोले गए। उस वक्त मुख्य पुजारी श्री रावल के साथ 27 लोग ही मौजूद थे। इस दौरान सोशल डिस्टेन्सिंग का पूर्ण रूप से पालन किया गया।