कोरोना संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी व अन्य बड़ी खबरें

105
SHARE

उत्‍तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 630 नए कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसके प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 15785 हो गयी है। यूपी के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में एक्टिव केस 5659 हैं, जबकि पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या 9638 है, वहीं, कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 488 हो गयी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जून के अन्त तक कोविड अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाकर डेढ़ लाख किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि 20 जून तक जांच क्षमता को बढ़ाकर 20 हजार जांच प्रतिदिन किए जाने के लिए प्रभावी प्रयास किए जाएं।

सीएम योगी ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि बिना मास्क कोई बाहर न निकले, सामाजिक दूरी का नियम हर हालत में लागू किया जाए, सघन एवं नियमित गश्त के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी भीड़ एकत्र न होने पाए, कंटेनमेंट जोन में पूरी सख्ती बरती जाए

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने चीन के साथ झड़प में भारतीय सैनिकों की शहादत पर कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें शहीदों के परिजन को 3 माह के भीतर ही सभी मदद तथा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी जरूर दें।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि चीन के हिंसक व्यवहार को देखते हुए भारत सरकार को सामरिक के साथ-साथ आर्थिक जवाब भी देना चाहिए. चीनी कंपनियों को दिए गए ठेके तत्काल प्रभाव से निलंबित होने चाहिए और चीनी-आयात पर अंकुश लगाना चाहिए. सरकार के ऐसे किसी भी प्रयास में समाजवादी पार्टी देशहित में सरकार के साथ है.

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने चीन के मुद्दे पर केंद्र सरकार से सवाल पूछते हुए कहा है कि भारत के उपभोक्ता बाजारों पर चीन का कब्जा हो चुका है, क्या केंद्र सरकार चीनी कंपनियों को दिए गए ठेके निरस्त करेगी? चीनी बैंक को हिंदुस्तान में शाखा खोलने का लाइसेंस वापस या रद्द करेगी? क्या चीन से आयात बंद किया जाएगा? सरकार इन बिंदुओं पर भी अपनी नीतियां स्पष्ट करें!!”