जानिए कौन हैं उत्तर प्रदेश भाजपा के नए अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह

172
SHARE

काफी दिनों से कयास लगाए जा रहे थे कि उत्तर प्रदेश में भाजपा का नया अध्यक्ष कौन होगा, अब इसका जवाब मिल गया है। योगी सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को यूपी बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया गया है। वह महेंद्र नाथ पांडेय की जगह लेंगे जो लोकसभा चुनाव में जीतने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो चुके हैं।

स्वतंत्र देव सिंह फिलहाल यूपी सरकार में परिवहन, प्रोटोकॉल, ऊर्जा विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। यूपी के मिर्जापुर के मूल निवासी स्वतंत्र देव सिंह ने अपनी कर्मभूमि बुंदेलखंड के जालौन जिले को बनाया। बगैर राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले स्वतंत्र देव सिंह अपने परिवार के पहले व्यक्ति हैं जो आरएसएस से जुड़े फिर भाजपा में सक्रिय राजनीति में यहां तक पहुंचे हैं।

स्वतंत्र देव सिंह ने 1986 में संघ से जुड़कर प्रचारक के रूप में काम किया। इसके बाद 1988-89 तक एबीवीपी में संगठन मंत्री बने। 1991 में कानपुर के भाजपा के युवा मोर्चा प्रभारी बने। उन्हें 1994 में बुंदेलखंड के युवा मोर्चा का प्रभारी बनाया गया। 1996 में युवा मोर्चा का महामंत्री बनाए गए और 1998 में उन्हें दोबारा भाजपा प्रदेश युवा मोर्चा का महामंत्री बनाया गया। वह 2001 में भाजपा के युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भी बने।

 स्वतंत्र देव सिंह को बाद में एमएलसी बनाया गया था और फिर संगठन के अलग-अलग पदों पर जिम्मेदारियां दी गईं। 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान स्वतंत्र देव सिंह यूपी में पीएम मोदी की रैलियों में प्रमुख रणनीतिकार के तौर पर काम करते रहे। 2017 में उन्हें यूपी की योगी सरकार में परिवहन मंत्री बनाया गया। उन्हें प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह दोनों का करीबी माना जाता है।

स्वतंत्र देव सिंह के जरिए भाजपा ने पूरे यूपी को साधने की कोशिश की है क्योंकि उनका जन्म पूर्वी यूपी में हुआ और कर्मभूमि बुंदेलखंड समेत पश्चिमी यूपी रही है। भाजपा ने उन्हें समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और संरक्षक मुलायम सिंह यादव के गृह जिले इटावा और बुलंदशहर का प्रभारी मंत्री बनाया था। स्वतंत्र देव सिंह की मेहनत रंग भी लाई, भाजपा इटावा में दोबारा कमल खिलाने में कामयाब रही। स्वतंत्र देव सिंह को राज्य के कुर्मी नेताओं में प्रभावशाली माना जाता है और उन्हें संगठन स्तर पर काम करने का अच्छा अनुभव भी है।