झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, पांच चरणों में होगा मतदान

23
SHARE

चुनाव आयोग ने झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा के लिए 30 नवंबर से 5 चरणों में चुनाव होंगे। नतीजे 23 दिसंबर को घोषित होंगे। झारखंड की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को खत्म हो रहा है।

विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 30 नवंबर, दूसरे चरण में 7 दिसंबर, तीसरे चरण में 12 दिसंबर, चौथे चरण में 16 दिसंबर और आखिरी पांचवें चरण में 20 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

मतदान में सहूलियत के लिए चुनाव आयोग ने कुछ विशेष इंतजाम भी किए हैं। पहली बार शारीरिक दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक घर बैठे पोस्टल बैलट के जरिए अपना वोट डाल सकेंगे। उनके पास मतदान केंद्र पर जाकर ईवीएम से मताधिकार का प्रयोग करने के अलावा घर बैठे पोस्टल बैलट के जरिए भी अपने मताधिकार के इस्तेमाल का विकल्प होगा। इसके साथ ही चुनाव खर्चों पर नजर रखने के लिए हर जिले में इनकम टैक्स के अफसर तैनात रहेंगे।

पिछले चुनाव की बात करें तो 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में सत्ताधारी भाजपा को 37 सीटें और उसकी गठबंधन सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन को 5 सीटों पर जीत मिली थी। दोनों दलों ने भाजपा के रघुबर दास के नेतृत्व में सरकार का गठन किया, जिसने अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा किया।

अन्य दलों में झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 19 सीटें जीतीं थी। बाबू लाल मरांडी के झारखंड विकास मोर्चा को 8 सीटों पर जीत मिली थी हालांकि, बाद में उसके 6 विधायक भाजपा में शामिल हो गए। कांग्रेस 7 सीटें जीतने में कामयाब हुई थी। 6 सीटें अन्य के खाते में गई थीं।