दिल्ली में मनोज तिवारी की कुर्सी गई, यह बने नए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष

231
SHARE

दिल्ली में आखिरकार मनोज तिवारी को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मनोज तिवारी को हटाकर उनकी जगह आदेश कुमार गुप्ता को दिल्ली भाजपा का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। इसके साथ छत्तीसगढ़ का प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय को नियुक्त किया।

मनोज तिवारी की जगह दिल्ली भाजपा के नए अध्यक्ष बने आदेश कुमार गुप्ता एक साल पहले तक उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर रह चुके हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी ने यह चेहरा व्यापारी वर्ग को खुश करने के लिए आगे किया है।

मनोज तिवारी को पद से क्यों हटाया गया इसके पीछे की वजह फिलहाल साफ नहीं है। लेकिन दिल्ली इसी साल दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली हार के बाद उन पर सवाल उठ रहे थे। भाजपा ने मनोज तिवारी के नेतृत्व में दिल्ली विधानसभा का चुनाव लड़ा था, लेकिन बीजेपी 70 में से केवल 8 सीटें ही जीत पाई थी।

आदेश गुप्ता को जमीनी नेताओं में माना जाता रहा है। उत्तरी MCD के मेयर रहे आदेश गुप्ता की स्थानीय राजनीति में मजबूत पकड़ है। आदेश गुप्ता भाजपा युवा मोर्चा और विद्यार्थी परिषद में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

कन्नौज में 1969 में जन्मे आदेश गुप्ता ने बीएससी की शिक्षा छत्रपति शाहूजी महाराज विश्विवद्यालय कानपुर से हासिल की। इसी समय वह विद्यार्थी परिषद के संपर्क में आ गए और यहां वे जिला प्रमुख से लेकर प्रदेश सहमंत्री तक रहे। इसके बाद भाजयुमो के राष्ट्रीय कार्यालय मंत्री रहे। कन्नौज से दिल्ली आकर वह दिल्ली भाजपा की राजनीति में सक्रिय हैं।