दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए पूरा कार्यक्रम

85
SHARE

दिल्ली में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी 2020 को चुनाव के नतीजे आएंगे। दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा। नियमत: उससे पहले ही चुनाव कराकर नई विधानसभा का गठन किया जाना है।

दिल्ली में विधानसभा की कुल सीटें 70 हैं। इन सभी सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा। चुनाव के लिए नोटिफिकेशन की तारीख 14 जनवरी 2020 है। नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जनवरी 2020 है। नामांकन पत्रों की जांच 22 जनवरी तक और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 24 जनवरी 2020 है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में 1.46 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सभी 70 विधानसभा सीटों पर ईवीएम का प्रयोग होगा। मतदान की तारीख 8 फरवरी 2020 है और नतीजे 11 फरवरी को आएंगे।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस के बीच है। पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 जीत कर इतिहास रचा था जबकि भाजपा को सिर्फ 3 सीटों से संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल पाया था। हालांकि भाजपा और कांग्रेस पिछले लोकसभा चुनावों के मतदान के आधार पर वापसी का दावा कर रही हैं वहीं आम आदमी पार्टी पिछला प्रदर्शन दोहराने का दावा कर रही है।