प्रदेश को भीषण गर्मी से मिली निजात, मॉनसून पर खुशखबरी, राजभर को अब किसने दी धमकी, जानिए यूपी की बड़ी खबरें

128
SHARE

बदले मौसम ने गर्मी की तपिश को फिलहाल के लिए तो शांत कर दिया है। तेज हवाओं और हल्की बारिश से उत्तर प्रदेश के ज्यादातर शहरों में पारा 5 से 9 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है। गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ, मुजफ्फरनगर सभी जगह अधिकतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। गुरुवार शाम और शुक्रवार सुबह भी कई जिलों में बारिश हुई है जिसने मौसम को खुशनुमा बना दिया है।

इस बीच मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मॉनसून की यात्रा शुरू हो गई है और यह एक जून को केरल पहुंच जाएगा। उत्तर प्रदेश में भी 20 जून के आसपास म़ॉनसून के दस्तक देने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 184 नए मामलों के साथ अब तक की कुल संख्या 7170 पहुंच गई है। प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमित 4215 लोग स्वस्थ होकर अपने घरों को जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से मृतकों की संख्या अब 197 हो गई है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा स्पीकर हृदय नारायण दीक्षित ने समाजवादी पार्टी के निवेदन को मान लिया है। सपा ने शिवपाल यादव की सदस्यता के खिलाफ दी गई अर्जी वापस लेने की अपील की थी। स्पीकर ने कहा कि सपा नेता रामगोविंद चौधरी ने 4 सितंबर, 2019 को दल परिर्वतन के आधार पर शिवपाल यादव की विधानसभा से सदस्यता समाप्त करने की याचिका दायर की थी। चौधरी ने 23 मार्च को प्रार्थना पत्र देकर याचिका वापस करने का आग्रह किया था।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं ने रसड़ा, बलिया के एक व्यक्ति पर आरोप लगाया है कि उसने पार्टी अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर के खिलाफ अपशब्दों का प्रयोग किया और सामाजिक उम्माद फैलाने की कोशिश की। सुभासपा कार्यकर्ताओं ने इस बारे में पुलिस के पास शिकायत की है और कार्रवाई की मांग की है।

बेसिक शिक्षा परिषद में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए एक लाख 36 हजार 361 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 3 से 6 जून के बीच जिलों में काउंसिंलिंग कर नवचयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।