प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खाली पड़े 31 हजार पद भरे जाएंगे

10 साल बाद होने जा रही हैं नियुक्तियां

232
SHARE

राज्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के 31 हजार खाली पदों को भरा जाएगा। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार के निदेशक ने सरकार के पास खाली पदों पर भर्तियां किए जाने का प्रस्ताव भेज दिया है और सरकार ने भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खाली पदों पर नियुक्ति को हंरी झंडी दे दी है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जल्दी ही जारी कर दिए जाएंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती करीब 10 साल बाद होने जा रही है। इन नियुक्तियों के लिए कार्यकर्ताओं का चयन हर जिले के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित एक समिति द्वारा किया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी इन नियुक्तियों के अधिकारी होंगे।

बताते चलें कि इससे पहले साल 2008-09 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्तियां हुई थीं। इसके बाद खाली पदों पर नियुक्तियों के लिए कई बार प्रयास हुए लेकिन किसी ना किसी वजह से मामला अटक गया।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति का अधिकार पहले बाल विकास परियोजना अधिकारियों के पास हुआ करता था लेकिन बाद में सरकार ने इसमें संशोधन कर दिया और यह अधिकार जिला कार्यक्रम अधिकारियों को दे दिया गया था। इस मामले को लेकर सीडीपीओ संघ ने सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़ी।