महाराजा सुहेलदेव के नाम पर होगा बहराइच मेडिकल कॉलेज का नाम, प्रदेश में 14 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे

114
SHARE

बहराइच में खुले नए स्वशासी मेडिकल कॉलेज का नाम महाराजा सुहेलदेव के नाम पर होगा। यह ऐलान खुद राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। बुधवार को बहराइच में स्वशासी मेडिकल कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 7 नए मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं, संकाय सदस्यों का मार्गदर्शन भी किया।


मुख्यमंत्री ने कहा कि सात नए मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो गई है। 14 और मेडिकल कॉलेज राज्य में खोले जाएंगे जिसके लिए प्रस्ताव भारत सरकार को भेज दिया गया है। उनका कहना था कि वर्ष 2016 तक राज्य में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज संचालित थे जिनमें सिर्फ 1790 छात्र ही दाखिला ले पाते थे, लेकिन उनके दो वर्ष के कार्यकाल में 15 नए मेडिकल कॉलेज तैयार हो गए हैं और अब एमबीबीएस की 2578 सीटें हो गई हैं। उन्होंने कहा कि हर दो जिलों के बीच राज्य में एक मेडिकल कॉलेज होगा।


इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहराइच के जिला अस्पताल का नाम महर्षि बालार्क के नाम पर और बहराइच स्वशासी मेडिकल कॉलेज का नाम महाराजा सुहेलदेव के नाम पर करने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाराजा सुहेलदेव के शासन में जो माहौल था, वही माहौल इस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में है। उन्होंने कहा कि अब बहराइच स्वास्थ्य के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाएगा।


बहराइच के इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में बहराइच, बस्ती व अयोध्या के मेडिकल छात्र मौजूद रहे जबकि शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, बदायूं और ग्रेटर नोएडा के छात्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े।