मायावती का कांग्रेस पर नए सिरे से हमला, कोरोना अपडेट व यूपी की अन्य बड़ी खबरें

45
SHARE

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों पर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी दी कि राज्य में अब तक 3335 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 2332 है। कोरोना से राज्य में अब तक 152 लोगों की मौत हो चुकी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि टेस्टिंग क्षमता को 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन पहुंचाने के साथ-साथ शीघ्रता से टेस्टिंग परिणाम प्राप्त करने के लिए ट्रू-नेट मशीन जैसे उपकरणों का शीघ्रता से प्रोक्योरमेंट किया जाए

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि *कोरोना न जाने पाए, गांव की ओर*। उन्होंने इसके लिए दूसरे प्रदेशों से लौटने वाले मजदूर और कामगारों अपील की है कि सभी अपने आप को क्वारंटाइन करें। कम से कम 14 से 21 दिनों तक दूसरे लोगों से बिल्कुल नहीं मिले एवं सामाजिक दूरी का पालन करें और अपना स्वास्थ्य परीक्षण जरूर कराएं। उन्होंने कहा है कि सभी ग्रामीण लोगों से निवेदन बाहर से आने वाले सभी भाईयों की जांच अवश्‍य कराएं।

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक बार फिर सरकार पर प्रवासी मजदूरों की उपेक्षा का आरोप लगाया है। उन्होंने एक तस्वीर पोस्ट करके कहा है कि पैदल घर लौटने पर मजबूर उप्र की जिस ग़रीब गर्भवती महिला को सरकारी उपेक्षा व हृदयहीनता के कारण सड़क के किनारे ही प्रसव के लिए मजबूर होना पड़ा था, उसे सपा की तरफ से तत्काल सहायता राशि दी गयी थी। अब समाजवादी पार्टी जच्चा-बच्चा की देखभाल के लिए उन तक 1 लाख रु की मदद पहुँचाएगी। सपा अध्यक्ष ने इससे पहले उस बच्चे के माता-पिता को भी एक लाख की मदद का ऐलान किया था जिसे उसकी मां एक ब्रीफकेस पर खींचते हुए ले जा रही थी।

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस पर एकबार फिर जोरदार हमला बोला है। मायावती ने कहा है कि आज पूरे देश में कोरोना लॉकडाउन के कारण करोड़ों प्रवासी श्रमिकों की जो दुर्दशा दिख रही है उसकी असली कसूरवार कांग्रेस है क्योंकि आजादी के बाद इनके लम्बे शासनकाल के दौरान अगर रोजी-रोटी की सही व्यवस्था गाँव/शहरों में की होती तो इन्हें दूसरे राज्यों में क्यों पलायन करना पड़ता

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने प्रवासी मजदूरों को लेकर प्रदेश और केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने सवाल किया है कि लॉकडाउन हुए लगभग 2 माह हो गए,केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार खूब दावे कर रही गरीब मजदूरों को उनके घर सुरक्षित पहुचाने की लेकिन आए दिन सड़क हादसे का शिकार गरीब मजदूर क्यो रहा? सरकार पैदल चल रहे मजदूरों को देखते हुए क्यो नजरअंदाज कर रही है?

कोरोना वायरस के दृष्टिगत प्रदेश में लॉकडाउन अवधि में पुलिस विभाग द्वारा की गई कार्यवाही में फेस मास्क न लगाने वाले 5,298 लोगों का चालान करते हुए ₹4,98,750 का जुर्माना वसूला गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने यह जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश के उद्योग विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा है कि सरकार रक्षा क्षेत्र की बहुराष्ट्रीय कंपनियों को राज्य में लाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाए जाने से राज्य में डिफेंस कॉरिडोर को मदद मिलेगी।