मायावती ने उपचुनावों के लिए किया 12 उम्मीदवारों का ऐलान, देखें पूरी लिस्ट

149
SHARE

यूपी में जल्दी ही 13 विधानसभा सीटों पर उचुनाव होने हैं। इनमें से हमीरपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद राज्य में सियासी हलचलें तेज हो गई हैं। माना जा रहा है कि बाकी की 12 सीटों पर भी जल्दी ही उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। इस बीच बहुजन समाज पार्टी ने 13 में से 12 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। यह फैसला पार्टी की केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बुधवार को लिया गया। इस बैठक में मायावती को एक बार फिर से सर्वसम्मति से बसपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया।

इस बैठक में उपचुनाव को लेकर चर्चा हुई और पार्टी ने फैसला किया कि सभी 13 सीटों पर बीएसपी अपने प्रत्याशियों को उतारेगी। साथ ही उपचुनाव में किसी पार्टी के साथ कोई गठबंधन नहीं किया जाएगा, यह बात मायावती पहले भी कह चुकी थीं। इस बैठक में देश भर से बसपा के वरिष्ठ नेताओं, जोनल इंचार्ज और सभी प्रभारियों को बुलाया गया था। बीएसपी की बैठक में मायावती ने पदाधिकारियों को संदेश दिया कि न झुकेंगे, न टूटेंगे।

12 विधानसभा सीटों के लिए बसपा उम्मीदवार

हमीरपुर- नौशाद अली

घोसी- अब्दुल कयूम

बलहा- रमेश चंद्र

जलालपुर- राकेश पाण्डेय

मानिकपुर- राजनारायण

प्रतापगढ़ सदर- रणजीत सिंह पटेल

जैदपुर- अखिलेश कुमार आंबेडकर

इगलास- अभय कुमार

लखनऊ कैंट- अरुण द्विवेदी

गोविंद नगर- देवी प्रसाद तिवारी

टूंडला- सुनील कुमार चित्तौड़

रामपुर सदर-जुबैर मसूद खान

गंगोह- घोषित नहीं

उत्तर प्रदेश के आगामी उपचुनावों के अलावा बसपा अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव भी लड़ेगी। मायावती ने नेताओं से कहा कि दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव लड़ने की भी तैयारी करें।

बताते चलें कि जिन 13 सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें 11 सीटें विधायकों के सांसद बन जाने और हमीरपुर की सीट विधायक के अयोग्य ठहराए जाने से खाली हुई हैं, जबकि घोसी की सीट से विधायक फागू चौहान को बिहार का राज्यपाल बना दिया गया। इन 13 सीटों में से अभी सिर्फ हमीरपुर सीट के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी की गई है। यहां नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया चार सितंबर तक चलेगी। मतदान 23 सितंबर को होगा, जबकि चुनाव नतीजे 27 सितंबर को आएंगे।