यूपी की 11 सीटों पर उप चुनाव की तारीखों का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा में भी चुनाव तारीखें घोषित

106
SHARE

चुनाव आयोग ने हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ ही उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में विधानसभा उपचुनावों की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। आयोग के ऐलान के बाद से चुनाव वाले राज्यों में सियासी सरगर्मियां और भी तेज हो गई हैं। अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता लागू हो गई है।

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान और 24 अक्टूबर को मतगणना की तारीख घोषित की है। नामांकन चार अक्टूबर तक होगा और सात अक्टूबर तक नाम वापसी हो सकती है। इसके साथ ही 21 अक्टूबर को ही अलग-अलग राज्‍यों की 64 सीटों पर उपचुनाव होंगे। इनकी मतगणना भी 24 अक्टूबर को ही होगी। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, अरुणाचल, बिहार, राजस्‍थान, तमिलनाडु, गुजरात और असम शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा की सीटों पर 21 अक्टूबर को उप चुनाव का मतदान होगा। यह सीटें हैं रामपुर की रामपुर सदर,  सहारनपुर की गंगोह, अलीगढ़ की इगलास, लखनऊ की लखनऊ कैंट, बाराबंकी की जैदपुर, कानपुर की गोविंदनगर, चित्रकूट की मानिकपुर, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़ की प्रतापगढ़ सदर, हमीरपुर, अंबेडकरनगर की जलालपुर और मऊ की घोसी सीट। इन 11 विधानसभा सीटों में से रामपुर की सीट समाजवादी पार्टी और जलालपुर की सीट बसपा के विधायक के सांसद बन जाने से खाली हुई है। बाकी की 9 सीटें भाजपा के पास थीं। 8 सीटें विधायकों के सांसद चुन लिए जाने और एक मऊ के घोसी की सीट फागू चौहान के बिहार का राज्यपाल बनाए जाने से खाली हुई है।

फिरोजाबाद की टूंडला विधानसभा सीट का मामला कोर्ट में होने के कारण यहां के लिए अभी मतदान की तारीख घोषित नहीं की गई है। हमीरपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव की प्रक्रिया चल रही है। हमीरपुर सीट के लिए 23 सितंबर को मतदान होना है। यह सीट भाजपा विधायक अशोक चंदेल की सदस्यता समाप्त कर दिए जाने के बाद खाली हुई है।

तारीखों के ऐलान के बाद राजनीतिक दलों की गतिविधियां तेज हो गई हैं। बहुजन समाज पार्टी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम पहले ही घोषित कर दिए थे। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस भी अपने प्रत्याशी घोषित कर रहे हैं, हालांकि भारतीय जनता पार्टी ने अपना एक भी प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। भाजपा ने उम्मीदवारों का ऐलान भले नहीं किया हो लेकिन तैयारियां उसकी भी चालू हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले कुछ दिनों में उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों के दौरे किए हैं। उन्होंने इन इलाकों में कई योजनाओं का शिलान्यास भी किया है। हाल के दिनों में उन्होंने सहारनपुर के गंगोह, अलीगढ़, फिरोजाबाद, प्रतापगढ़, चित्रकूट, आगरा, रामपुर, बाराबंकी, अम्बेडकरनगर और मऊ का दौरा किया था।