यूपी में भाजपा सरकार के ढाई साल, सीएम योगी ने गिनाईं उपलब्धियां

20
SHARE

यूपी में योगी सरकार ने ढाई साल पूरे कर लिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। राज्य में सरकार के ढाई साल पूरे होने के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मीडिया के सामने आए और उन्होंने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि इन ढाई सालों में जो सबसे महत्वपूर्ण बात हुई वह यह कि उत्तर प्रदेश को लेकर लोगों का नजरिया बदला है। कामकाज की बदौलत उनकी सरकार ने जनता का विश्वास हासिल किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने टीम वर्क के रूप में काम करते हुए उत्तर प्रदेश के प्रति बनी नकारात्मक छवि को बदला। उन्होंने कहा कि 14 साल के वनवास के बाद 19 मार्च 2017 को प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी थी, तब सामने हर क्षेत्र में चुनौतियां थी, लेकिन हमने मुश्किलों को मौकों में बदल कर सुशासन लाने के कामयाबी पाई। ढाई साल के कार्यकाल ने यूपी से पहचान के संकट को खत्म किया। शासन की विश्वनीयता बढ़ी, सभी मंत्रियों ने बेहतर काम करने का प्रयास किया।


मुख्यमंत्री के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा भी मौजूद थे। इनका स्वागत करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी हूं, जिनके मार्गदर्शन में यूपी सरकार ढाई साल पूरे कर रही है। ढाई साल का काम एक टीम वर्क का परिणाम है। गृह मंत्री अमित शाह का आभारी हूं जिनका मार्गदर्शन हमेशा प्राप्त होता है, शासन, विकास और विश्वास से सरकार चलती है’।


मुख्यमंत्री ने कहा कि जब प्रदेश में किसान आत्महत्या कर रहा था तब हमारी सरकार ने पहली कैबिनेट में किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की। 86 लाख किसानों के 1 लाख रुपये तक के कर्ज माफ किए। देश में सबसे ज्यादा एक करोड़ 57 लाख किसानों को किसान सम्मान योजना का फायदा दिया। सरकार ने किसान की आय दोगुनी करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र खोले और किसानों को उनके साथ जोड़कर लागत कम मुनाफा ज्यादा करने की योजना है। सरकार ने 73,000 करोड़ रुपये का गन्ना भुगतान किया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी बेहतर कानून व्यवस्था के चलते गुजरे ढाई सालों में दुर्दांत अपराधी राज्य से बाहर चले गए हैं। डकैती की घटनाओं में 54 फीसदी की कमी आई है। हत्या के मामलों में 15 फीसदी और लूट की घटनाओं में 43 फीसदी की कमी आई है, जबकि अपहरण के मामलों में 30 फीसदी और बलवा की घटनाओं में 38 फीसदी की कमी आई है।


सीएम योगी ने कहा कि पूर्वी यूपी में जापानी इंसेफ्लाइटिस पर हमने काफी हद तक रोक लगाई। 38 जिलों में दिमागी बुखार प्रभावी था जिसमें 65 फीसदी की कमी आई है। 12 मेडिकल कॉलेज से बढ़ाकर हम एक मेडिकल यूनिवर्सिटी, 2 एम्स और 15 नए मेडिकल कॉलेज बना रहे हैं। 14 नए प्रस्ताव केंद्र के स्तर पर लंबित हैं। उन्होंने कहा कि दशकों से लंबित कई योजनाओं को हमने लागू किया। न्यूनतम दाम और समर्थन मूल्य यूपी सरकार ने लागू किया।