योगी सरकार ने राज्य में लागू किया एस्मा व अन्य बड़ी खबरें

114
SHARE

कोरोना महामारी के दौरान सरकारी मशीनरी को सुचारु रूप से चलाते रहने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य में आवश्यक सेवा संरक्षण कानून यानी एस्मा लागू कर दिया है। इस कानून के लागू हो जाने के बाद राज्य में अति आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारी हड़ताल पर नहीं जा सकेंगे। सभी अति आवश्यक कर्मचारियों को सरकार के निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक मुकुल सिंघल ने कहा कि एस्मा लगे होने के बावजूद कर्मचारी हड़ताल आदि करते हैं तो सरकार सख्त कार्रवाई कर सकेगी।

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 263 नए मामले सामने आए। इस तरह से राज्य में कोरोना संक्रमण के अब तक के कुल मामलों की संख्या 5619 हो गई है। इनमें से सक्रिय मामलों की संख्या 2243 है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी दी कि अब तक इस वायरस की चपेट में आए 3238 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं, जबकि 138 लोगों की मौत हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश में अब तक 18.24 हजार प्रवासी कामगार और मजदूर दूसरे राज्यों से वापस आ चुके हैं। इनमें , 12.33 लाख लोग 930 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से वापस लौटे है। अतिरिक्त प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि राज्य सरकार ने श्रमिकों को लाने के लिए 1199 ट्रेनों को मंजूरी दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य के हर जिले के लिए एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी को नामित किया जाए। यह अधिकारी अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव/सचिव स्तर के होंगे। यह समस्त अधिकारी जिलों में तैनात अधिकारियों से संवाद कायम करते हुए उनका मार्गदर्शन करेंगे

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा है कि राजस्थान की कांग्रेसी सरकार द्वारा कोटा से करीब 12000 छात्र-छात्राओं को वापस उनके घर भेजने पर हुए खर्च के रूप में यूपी सरकार से 36.36 लाख रुपए और देने की जो माँग की है वह उसकी कंगाली व अमानवीयता को प्रदर्शित करता है। दो पड़ोसी राज्यों के बीच ऐसी घिनौनी राजनीति अति-दुखःद है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के खतरे के प्रति प्रशासन तंत्र ने उदासीनता का रवैया अपना लिया है। उनका आरोप है कि भाजपा सरकार की संकट से निबटने की इच्छाशक्ति कमजोर हो चली है। अब न तो कोई श्रमिकों की सुरक्षित और सम्मानित ढंग से वापसी में रूचि ले रहा है और नहीं नागरिकों की जिंदगी-मौत के प्रति संवेदना जता रहा है।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की गिरफ्तारी की निंदा की है। राजभर ने कहा है कि अजय कुमार लल्लू को रिहा किया जाना चाहिए और राज्य के गरीब मजदूरों को बसों से उनके गंतव्य तक पहुंचाना चाहिए।