कांग्रेस के इस बड़े नेता ने दिया इस्तीफा, भाजपा में होंगे शामिल

49
SHARE

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के बुरे दिन खत्म होने का नाम नहीं ले रहे। अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अपनी राज्यसभा सदस्यता और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उनकी पत्नी अमिता सिंह ने भी कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। संजय सिंह की राहुल गांधी के चुनाव क्षेत्र अमेठी पर मजबूत पकड़ मानी जाती है।

संजय सिंह को कांग्रेस ने असम से राज्यसभा सांसद बनाया था। संजय सिंह ने कहा है कि बहुत सोच-विचार के बाद उन्होंने इस्तीफे का फैसला लिया है। उनका कहना था कि कांग्रेस अभी भी अतीत में है। वह भविष्य से अनजान है। आज देश पीएम मोदी के साथ है और अगर देश उनके साथ है, तो वह भी उनके साथ हैं। उन्होंने दावा किया वह कल भाजपा में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने कांग्रेस पार्टी से और राज्यसभा की अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उनका कहना था कि कांग्रेस में 15-20 सालों से संवादहीनता की स्थिति बनी हुई है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि उनका गांधी परिवार से करीबी रिश्‍ता है और उन रिश्तों में कोई गड़बड़ी नहीं है।

संजय सिंह की खास बात यह है कि वह कांग्रेस को पहले भी छोड़ चुके हैं और साथ ही भाजपा में भी रह और छोड़ चुके हैं। पहली बार उन्होंने कांग्रेस का हाथ 1988 में छोड़ा था और जनता दल में शामिल हो गए। हालांकि जनता दल के पक्ष में लहर के बावजूद वह अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव हार गए। बाद में वह भाजपा में शामिल हो गए और 1998 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से चुनाव जीते, लेकिन 1999 में वह सोनिया गांधी से हार गए। वर्ष 2003 में वह राजीव गांधी की जयंती के मौके पर दोबारा कांग्रेस में शामिल हो गए थे।