यूपी उप चुनाव- सपा ने जैदपुर और भाजपा ने लखनऊ कैंट, गोविंदनगर सीट जीती

13
SHARE

उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव की मतगणना के नतीजे अब आने लगे हैं। रुझानों में सबसे ज्यादा सीटों पर भाजपा आगे है लेकिन समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने भी उम्मीद से बढ़ कर प्रदर्शन किया है। अभी तक (दोपहर दो बजे तक) 11 में से तीन विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव नतीजे आ चुके हैं।

उप चुनाव के लिए चल रही मतगणना में सबसे पहला नतीजा समाजवादी पार्टी के पक्ष में गया। बाराबंकी की जैदपुर विधानसभा सीट पर सपा उम्मीदवार गौरव कुमार चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के अंबरीश को 4165 वोटों के अंतर से हराया। यह सीट पिछली बार भाजपा के कब्जे में थी लेकिन उप चुनाव में सपा ने इसे छीन लिया है।

सपा उम्मीदवार गौरव कुमार को कुल 78,172 वोट मिलें। गौरव ने शुरुआती रूझानों के दौरान ही बढ़त बना ली थी, जो अंत तक जारी रही। दूसरे स्थान पर रहे भाजपा उम्मीदवार अंबरीश को 74,002 वोट मिले। तीसरे नंबर पर कांग्रेस और चौथे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी रही। कांग्रेस उम्मीदवार को 43,980 वोट और बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी को 18,202 वोट मिले।

लखनऊ कैंट की सीट पर भाजपा एक बार फिर से अपना कब्जा बरकरार रखने में कामयाब रही है। यहां से भाजपा उम्मीदवार सुरेश चंद्र तिवारी ने समाजवादी पार्टी के मेजर आशीष चतुर्वेदी को 35201 वोटों के अंतर से हरा दिया है। यहां भी तीसरे नंबर पर कांग्रेस और चौथे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी रही।

भाजपा ने कानपुर की गोविंदनगर नगर सीट पर भी कब्जा बरकरार रखा है। यहां से भाजपा के उम्मीदवार सुरेंद्र मैथानी 20,720 वोटों से जीते। उन्होंने कांग्रेस की करिश्मा ठाकुर हराया। सपा के सम्राट विकास यहां तीसरे नंबर पर और बसपा से देवी प्रसाद तिवारी को चौथे स्थान पर ही संतोष करना पड़ा।

बाकी सीटों की बात करें तो गंगोह, इगलास, मानिकपुर, घोसी और बलहा सीटों पर भाजपा बढ़त बनाए हुए है जबकि प्रतापगढ़ सीट पर भाजपा के सहयोगी दल अपना दल एस की बढ़त बरकरार है। रामपुर सीट पर समाजवादी पार्टी की बढ़त बनी हुई है और जलालपुर सीट पर बसपा की बढ़त कायम है।