लौट आए अखिलेश यादव, अब उप चुनाव की तैयारियों में जुटेगी समाजवादी पार्टी

97
SHARE

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव जल्दी ही पार्टी में बड़े बदलाव करने वाले हैं और साथ ही राज्य में होने वाले विधानसभा उपचुनावों को लेकर पार्टी की रणनीति को अंतिम रूप देंगे। अखिलेश यादव पिछले कुछ दिनों से निजी विदेश यात्रा पर थे। इस वजह से ना तो मीडिया में उनके बयान आ रहे थे और ना ही सोशल मीडिया में ही उन्होंने 15 जून के बाद से कोई टिप्पणी की थी। बहरहाल बीते मंगलवार को वह लौट आए हैं और जल्दी ही पार्टी के नए राजनीतिक फैसले देखने को मिलेंगे।

हाल ही में बसपा प्रमुख मायावती ने जब समाजवादी पार्टी से गठबंधन तोड़ने का ऐलान किया था और कई नए आरोप लगा दिए थे तब भी अखिलेश यादव की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई थी। अखिलेश की गैरमौजूदगी में सपा का कोई दूसरा नेता इस मसले पर स्टैंड नहीं ले पा रहा था। अखिलेश आ गए हैं तो अब वह इस पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर देंगे और पार्टी का रुख भी साफ हो सकेगा।

इसके अलावा लोकसभा चुनाव में पार्टी के उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाने से पार्टी में बड़े स्तर पर बदलाव की बातें चल रही हैं। कहा जा रहा है कि अखिलेश पार्टी में बड़ी सर्जरी करेंगे। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष से लेकर जिला स्तर तक के पदाधिकारियों में बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके अलावा विभिन्न मुद्दों पर पार्टी की रणनीति में भी कुछ बदलाव हो सकता है।

13 सीटों पर सितंबर-अक्टूबर में संभावित उप चुनावों के लिए भाजपा, बसपा और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी जैसे दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, वहीं सपा की तरफ से कोई पहल नहीं दिखाई दे रही है। अखिलेश पहले कह चुके हैं कि अगर बसपा अकेले उपचुनाव लड़ेगी तो उनकी पार्टी भी अकेले चलने के लिए तैयार है, अब इस दिशा में तेजी आएगी। भाजपा से अलग होने के बाद सुभासपा जैसे दल उपचुनाव से पहले ही गठबंधन के लिए सपा-बसपा में संभावनाएं तलाश रहे हैं, इस मामले पर भी जल्द ही कोई फैसला हो सकता है।