हार के सदमे से उबरे केजरीवाल, कहा कॉलर ऊंची करो, जनता के बीच जाओ

69
SHARE

इस लोकसभा चुनाव में दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा। दिल्ली में पार्टी के सभी सातों उम्मीदवार हार गए तो पंजाब में भी तीन सीटों का नुकसान उठाना पड़ा। इतना ही नहीं आप, वोट प्रतिशत के मामले में कांग्रेस से भी पीछे चली गई। आम आदमी पार्टी के लिए यह बेहद मुश्किल घड़ी है, ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ज्यादा दिन हार के सदमे में रहने की बजाय इससे बाहर निकलने और अभी से अगले साल की शुरूआत में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए तैयारी करने की तेजी दिखाई है, पार्टी के लिए यही अच्छा भी है।

अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली के पंजाबीबाग में अपने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव बड़ा चुनाव था, केंद्र की सरकार का चुनाव था, अब छोटा चुनाव यानी दिल्ली विधानसभा का चुनाव आ रहा है, इसीलिए कार्यकर्ता दिल्ली सरकार के किए गए कार्यों को बता कर लोगों से वोट मांगे। उन्होंने माना कि इस चुनाव में भाजपा के पक्ष में पूरे देश में ही अलग माहौल था और कहा कि यह चुनाव मोदी जी और राहुल जी का चुनाव था, केजरीवाल का नहीं।

केजरीवाल ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा कि मायूस होने की जरूरत नहीं है, जनता, दिल्ली सरकार की तारीफ कर रही है, अपना कॉलर ऊपर करो और जनता के बीच जाओ और कहो कि बड़े चुनाव में जो किया सो किया, अब छोटा चुनाव आ रहा है, नाम पर नहीं बल्कि काम पर वोट करें।

खास बात यह रही कि अरविंद केजरीवाल ने इस सभा में अपने भाषण की शुरूआत उरी फिल्म के मशहूर डायलॉग हाउ इज द जोश से की। बताते चलें कि लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी सिर्फ एक सीट जीत सकी है। पंजाब में आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान ही अपनी सीट बचा सके हैं। अब दिल्ली विधानसभा का चुनाव अरविंद केजरीवाल और उनकी सियासत के लिए अस्तित्व का सवाल है क्योंकि नगर निगम चुनावों और लोकसभा चुनावों में करारी हार के बाद केजरीवाल की पार्टी अगर आगामी विधानसभा चुनाव में भी खुद को नहीं बचा सकी तो फिर उसके लिए सियासत में कभी उबर पाना मुमकिन नहीं होगा।